NZ vs IND : टीम इंडिया की 4 बड़ी गलतियां, 348 रन का टारगेट भी रह गया छोटा

punjabkesari.in Wednesday, Feb 05, 2020 - 06:12 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय टीम टी-20 सीरीज 5-0 से जीतने के बावजूद वनडे सीरीज के शुरुआती मैच में अपनी परफार्मेंस जारी नहीं रख पाई। टीम इंडिया ने भले ही 347 रन बनाए लेकिन दिशाहीन गेंदबाजी के कारण उन्हें मैच गंवाना पड़ा। हालांकि टीम इंडिया की हार के पीछे कई और कारण भी नजर आए। आइए जानते हैं 4 ऐसे कारण जिसके चलते टीम इंडिया को यह मैच गंवाना पड़ा।

केएल को ओपनिंग पर न भेजना

NZ vs IND: Team India's 4 big mistakes, 348 runs target got too small
टीम इंडिया के लिए टी-20 सीरीज में शानदार ओपनिंग कर रहे केएल राहुल को पहले वनडे में 5वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया। उन्होंने 88 रन बनाकर टीम इंडिया को अच्छी पोजीशन में पहुंचाया। लेकिन सवाल यह रहा कि अगर केएल राहुल ओपनिंग पर आते तो टीम इंडिया और भी अच्छी स्थिति में हो सकती थी। भारतीय टीम मैंनेजमैंट ने पृथ्वी और मयंक को ओपनिंग पर उतारा था। दोनों ने अच्छी शुरुआत तो दी लेकिन लंबी पारी नहीं खेल पाए। पृथ्वी ने 20 तो मयंक ने 32 रन बनाए। नपीतुली शुरुआत मिलने के कारण कप्तान कोहली ने भी पारी को संवारने में वक्त लगा दिया। जब तक केएल राहुल क्रीज पर आए तब तक 28 ओवर निकल चुके थे और स्कोर था 156 रन।

बीच के ओवरों में स्कोर ज्यादा पडऩा
टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा घाटा बीच के ओवरों में ज्यादा रन खाने से भी पड़ा। न्यूजीलैंड के पहले 15 ओवर में 83 रन थे। इसके बाद 16 से 40 ओवरों तक पहुंचते स्कोर 292 रन हो गया। यानी 150 गेंदों में भारतीय टीम ने 209 रन लुटा दिए। यही से मैच भारत के हाथ से निकल गया। रॉस टेलर और लैथम ने यहां तेजतर्रार पारियां खेल अपनी टीम को फ्रंटफुट पर ला खड़ा किया। वहीं, स्पिनर कुलदीप यादव को 84 रन पडऩा भी भारत की हार का कारण बना।

शमी-बुमराह का फेल होना

NZ vs IND: Team India's 4 big mistakes, 348 runs target got too small
टीम इंडिया को जीत दिलाने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के सिर पर थी। लेकिन दोनों मिलकर केवल एक ही विकेट निकाल पाए। और तो और बुमराह तो इस दौरान अपनी लय ही खो गए। उन्होंने एक पारी में रिकॉर्ड 13 वाइड गेंदें फेंकी। वहीं, शमी भी 9 ओवरों में 63 रन लुटा बैठे। 2 विकेट लेने वाले कुलदीप यादव भी 84 रन दे गए।

कैच टपकाना

Image result for catch miss team india punjab kesari sports"
भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव की गेंद पर दो केच टपके। एक कैच तो विकेटकीपिंग कर रहे केएल राहुल के हाथों से निकल गया। हालांकि टीम इंडिया ने कुछेक रन आऊट जरूर किए लेकिन सीधे कैच लेने में अभी भी टीम इंडिया के प्लेयर फिसड्डी नजर आ रहे हैं। खास बात यह है कि टीम इंडिया ने दो बार रॉस टेलर को जीवनदान दिया। टेलर ने इसी का फायदा उठाकर शतक ठोका और अपनी टीम को जीत दिला दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News