ICC के लिए अब भी कमाई करता है वनडे, यह फॉर्मेट हमेशा बना रहेगा: होल्डिंग

punjabkesari.in Monday, Jun 08, 2020 - 01:18 PM (IST)

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग का मानना है कि एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की प्रासंगिकता को लेकर जतायी जा रही चिंताओं के बावजूद यह प्रारूप बना रहेगा क्योंकि इससे अब भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को काफी वित्तीय लाभ होता है। पूर्व में रिकी पोंटिंग और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गजों ने टी20 की बढ़ती लोकप्रियता और टेस्ट क्रिकेट का एक क्रिकेटर के लिये वास्तविक चुनौती बने रहने के कारण वनडे को लेकर आशंका जतायी थी। हालांकि होल्डिंग को लगता है कि 50 ओवरों के प्रारूप का कुछ नहीं बिगड़ने वाला है। 

PunjabKesari
होल्डिंग ने निखिल नाज से इंस्टग्राम पर बातचीत के दौरान कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि आईसीसी कभी 50 ओवरों की क्रिकेट को हटाना चाहेगी क्योंकि जहां तक टीवी अधिकारों का सवाल है तो इससे उसकी सबसे अधिक कमाई होती है। इससे उसकी कमाई में भारी गिरावट आएगी।' होल्डिंग टी20 के प्रशंसकों में शामिल नहीं हैं और उन्होंने कहा कि अब खेल को और छोटा बनाने से रोकना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘लोग टी20 के ताबड़तोड़ अंदाज का लुत्फ उठाते हैं। जब 10-10 ओवरों का मैच होगा तो आप पाएंगे कि लोगों का टी20 में मन नहीं लग रहा है। और मुझे यह भी लगता है कि किसी मोड़ पर लोगों को पांच-पांच ओवरों का खेल भी पसंद आने लगेगा।' 

होल्डिंग ने आगे कहा, ‘कुछ लोग इनकी तरफ आकर्षित हो जाएंगे लेकिन मेरा मानना है कि आपको हमेशा इस तरह के लोगों का ही ध्यान नहीं रखना चाहिए। आप खेल को हरदम छोटे से छोटा नहीं कर सकते। हम इस दिशा में आगे नहीं बढ़ सकते क्योंकि तब आपके पास कुछ नहीं बचेगा।' तेज गेंदबाज से कमेंटेटर बने होल्डिंग को लगता है कि गेंद को चमकाने के लिये लार का उपयोग प्रतिबंधित करने की आईसीसी क्रिकेट समिति की सिफारिशों से किसी तरह की व्यावहारिक परेशानी नहीं आएगी। उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि लार पर प्रतिबंध गंभीर समस्या है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

neel

Recommended News

Related News