प्रधानमंत्री ने हिमा दास, एकता भयान, योगेश कठुनिया, सुंदर सिंह को शुभकामनाएं दी

punjabkesari.in Sunday, Jul 29, 2018 - 03:10 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खेलकूद में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक विजेता हिमा दास, एकता भयान, योगेश कठुनिया, सुंदर सिंह गुर्जर की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए आज उन्हें शुभकामनाएं दी। आकाशवाणी पर प्रसारित ‘मन की बात’ कार्यक्रम में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी कुछ ही दिन पहले फिनलैंड में चल रही जूनियर अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में 400 मीटर की दौड़ में भारत की बहादुर बेटी और किसान पुत्री हिमा दास ने स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है।

उन्होंने कहा कि देश की एक और बेटी एकता भयान ने मेरे पत्र के जवाब में इंडोनेशिया से मुझे ई..मेल किया अभी वह वहाँ एशियाई खेलों की तैयारी कर रही हैं। मोदी ने कहा कि ई..मेल में एकता लिखती हैं- ‘किसी भी एथलीट के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण क्षण वो होता है जब वो तिरंगा पकड़ता है और मुझे गर्व है कि मैंने वो कर दिखाया।’ प्रधानमंत्री ने कहा ‘‘हम सब को भी आप पर गर्व है। आपने देश का नाम रोशन किया है।’’ उन्होंने कहा कि ट्यूनेशिया में विश्व पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री 2018 में एकता ने स्वर्ण और कांस्य पदक जीते हैं। उनकी यह उपलब्धि विशेष इसलिए है कि उन्होंने अपनी चुनौती को ही अपनी कामयाबी का माध्यम बना दिया।       

उन्होंने कहा कि एकता भयान का 2003 में सड़क दुर्घटना के कारण उसके शरीर के नीचे का हिस्सा नाकाम हो गया, लेकिन इस बेटी ने हिम्मत नही हारी और खुद को मजबूत बनाते हुए यह मुकाम हासिल किया। मोदी ने कहा कि एक और दिव्यांग योगेश कठुनिया ने र्बिलन में पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री में चक्का फेंक में स्वर्ण पदक जीतकर विश्व रिकार्ड बनाया है उनके साथ सुंदर सिंह गुर्जर ने भी भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने कहा, ‘‘मैं एकता भयान, योगेश कठुनिया और सुंदर सिंह के हौसले और जज्बे को सलाम करता हूँ, बधाई देता हूं। आप और आगे बढ़ें, खेलते रहें, खिलते रहें।’’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News