ICC टेस्ट रैंकिंग में ऋषभ पंत ने बनाया रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने पहले विकेटकीपर बल्लेबाज

punjabkesari.in Wednesday, Mar 10, 2021 - 08:11 PM (IST)

दुबई : इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में शतक जमाने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत बुधवार को यहां जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। पंत अहमदाबाद टेस्ट में 101 रन की मैच विजेता पारी खेलने के बाद सात पायदान आगे बढ़े हैं। उनकी शानदार पारी से भारत ने यह मैच पारी और 125 रन से जीतकर श्रृंखला 3-1 से अपने नाम की। 

यह 23 वर्षीय खिलाड़ी बल्लेबाजी रैंकिंग में हमवतन रोहित शर्मा और न्यूजीलैंड के हेनरी निकोल्स के साथ सातवें स्थान पर है। रोहित एक स्थान आगे बढ़े हैं। भारत को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाले वाशिंगटन सुंदर ने 39 स्थान की लंबी छलांग लगायी है और वह 62वें स्थान पर पहुंच गए हैं लेकिन कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा इस श्रृंखला में अनुकूल प्रदर्शन नहीं कर पाए। 

कोहली पांचवें स्थान पर बने हैं लेकिन उनके नवंबर 2017 के बाद सबसे कम रेटिंग अंक हो गए हैं। पुजारा 13वें स्थान पर खिसक गये हैं और सितंबर 2016 के बाद पहली बार उनके रेटिंग अंक 700 से नीचे चले गये हैं। इंग्लैंड के बल्लेबाजों में खौफ पैदा करने वाले भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल ने गेंदबाजों की रैंकिंग में महत्वपूर्ण सुधार किया है। श्रृंखला के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गये अश्विन न्यूजीलैंड के नील वैगनर को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। वह अगस्त 2017 के बाद पहली बार इस स्थान पर पहुंचे हैं। 

अश्विन आलराउंडरों की सूची में शाकिब अल हसन से ऊपर चौथे स्थान पर हैं। पटेल ने चौथे टेस्ट में नौ विकेट लिये जिससे वह 552 अंकों के साथ आठ पायदान ऊपर 30वें स्थान पर पहुंच गये हैं। अपने पहले तीन टेस्ट के बाद केवल दो गेंदबाजों पूर्व भारतीय लेग स्पिनर नरेंद्र हिरवानी (564) और आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज चार्ली टर्नर (553) ने उनसे अधिक रेटिंग अंक हासिल किए थे। टर्नर 19वीं सदी में खेला करते थे। इंग्लैंड के डेन लॉरेन्स बल्लेबाजों की सूची में 47 पायदान ऊपर 93वें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि जेम्स एंडरसन गेंदबाजों की तालिका में दो पायदान आगे चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News