IPL 2023, RR vs DC : दिल्ली ने बनाई हार की हैट्रिक, राजस्थान ने 57 रनों से हराया

punjabkesari.in Saturday, Apr 08, 2023 - 07:49 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर के अर्धशतकों के बाद ट्रेंट बोल्ट (29 रन देकर तीन विकेट) के पहले ओवर में दो झटकों से राजस्थान रॉयल्स ने शनिवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में दिल्ली कैपिटल्स को 57 रन से करारी शिकस्त दी। बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद जायसवाल (60 रन) और बटलर (79 रन) ने शानदार लय जारी रखते हुए 51 गेंद में 98 रन की साझेदारी निभायी जिससे राजस्थान रॉयल्स ने चार विकेट पर 199 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। ट्रेंट बोल्ट (चार ओवर में एक मेडन) के पहले ही ओवर में दो झटकों से पस्त हुई दिल्ली कैपिटल्स कप्तान डेविड वॉर्नर (65 रन) के अर्धशतक के बावजूद निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 142 रन ही बना सकी। दिल्ली कैपिटल्स को फिर बल्लेबाजों ने निराश किया जिसके कारण उसे लगातार तीसरी शिकस्त का सामना करना पड़ा। 

जायसवाल ने 31 गेंद की दर्शनीय पारी के दौरान 11 चौके और एक छक्का जड़ा जबकि बटलर ने 51 गेंद में 11 चौके और एक छक्का लगाया। वहीं राजस्थान के लिए शिमरोन हेटमायर ने जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए आखिर में 21 गेंद में एक चौके और दो छक्के से नाबाद 39 रन बनाये। इसमें से दो छक्के अंतिम ओवर में जड़े थे। राजस्थान रॉयल्स के लिए बोल्ट के अलावा स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 25 रन देकर दो विकेट झटके जबकि युजवेंद्र चहल ने 27 रन देकर तीन विकेट हासिल किये। संदीप शर्मा को भी एक विकेट मिला।

दिल्ली कैपिटल्स के ‘इम्पैक्ट प्लेयर' पृथ्वी साव और मनीष पांडे खाता भी नहीं खोल सके जो पहले ओवर में बोल्ट को शिकार बने जबकि टीम ने पावरप्ले में राइल रूसो (14 रन) का विकेट भी गंवा दिया। फिर सलामी बल्लेबाज वॉर्नर (55 गेंद, सात चौके) और ललित यादव (38 रन) ने मिलकर चौथे विकेट के लिये 46 गेंद में 68 रन की भागीदारी निभाकर पारी को संभालने की कोशिश की। लेकिन बोल्ट ने दिल्ली की इस महत्वपूर्ण साझेदारी का अंत किया। ललित यादव ने बोल्ट पर चौका लगाकर टीम के 100 रन पूरे कराये और अगली ही गेंद पर बोल्ड हो गये। वॉर्नर ने इस दौरान आईपीएल में 6000 रन पूरे किये। अक्षर पटेल और रोवमैन पॉवेल के विकेट जल्दी गिरने का दबाव वॉर्नर पर दिख रहा था जो 44 गेंद में अर्धशतक बनाने के बावजूद भी तेजी से रन नहीं बना सके। 

टीम के लिए रूसो ही एक अन्य खिलाड़ी रहे जो दोहरे अंक तक पहुंच सके। इससे पहले जायसवाल ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए पहले ही ओवर में खलील अहमद (दो ओवर में 31 रन) पांच चौके जड़कर टीम को धुआंधार शुरुआत करायी जिससे यह इस आईपीएल का सबसे मंहगा पहला ओवर भी रहा। अंगुली में टांके के बावजूद खेल रहे बटलर ने दूसरे ओवर में तीन चौके जड़े जिससे दो ओवर में आठ चौके लग चुके थे। राजस्थान रॉयल्स ने रनों का पचासा चार ओवर में पूरा कर लिया जिसमें से 40 रन चौकों (10) से ही बने। इससे पावरप्ले में टीम का स्कोर बिना विकेट गंवाये 68 रन था। जायसवाल ने 25 गेंद में 11 चौके से अर्धशतक पूरा किया। पारी का पहला छक्का भी जायसवाल के बल्ले से निकला जिन्होंने चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव (31 रन देकर एक विकेट) की गेंद को उठाकर लांग ऑफ के लिए भेजा। 

एक समय ऐसा लग रहा था कि टीम बड़ा स्कोर खड़ा कर लेगी लेकिन दिल्ली कैपिटल्स को पहली सफलता मुकेश कुमार (36 रन देकर दो विकेट) ने खतरनाक दिख रहे जायसवाल का विकेट लेकर दिलायी। मुकेश की शार्ट गेंद जायसवाल के बल्ले से ऊपर उठ गयी और इस गेंदबाज ने अपनी ही गेंद पर कैच लेकर उनकी पारी का अंत किया। राजस्थान रॉयल्स को पहला झटका नौंवे ओवर में लगा। कप्तान संजू सैमसन छक्का लगाने के प्रयास में कुलदीप की गेंद पर चलते बने लेकिन उनके जाने से पहले टीम ने 100 रन पूरे कर लिये थे।

इन दो झटकों के बाद राजस्थान रॉयल्स की रन गति थोड़ी धीमी हुई। इस दौरान बटलर ने अक्षर पटेल पर मिडविकेट पर छक्का जड़कर अपना पचासा पूरा किया। इसके लिये उन्होंने 32 गेंद में सात चौके और एक छक्का जड़ा। इसके बाद टीम ने रियान पराग (07) का विकेट भी सस्ते में गंवा दिया। बटलर और हेटमायर ने पांचवें विकेट के लिये 29 गेंद में 49 रन जोड़े। मुकेश ने बड़े दिलचस्प तरीके से अपनी ही गेंद पर बटलर का कैच लपककर यह साझेदारी खत्म की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News