विराट कोहली तोड़ सकते हैं T20 विश्व कप 2022 में तीन बड़े रिकॉर्ड

punjabkesari.in Wednesday, Oct 19, 2022 - 06:08 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: विराट कोहली ने हाल के दिनों में शानदार प्रदर्शन की बदौलत अपनी खोई हुई फॉर्म हासिल कर ली है। कोहली से टी 20 विश्व कप 2022 में बहुत उम्मीदें की जाएगी। पिछले दो वर्षों में उनकी फॉर्म में गिरावट चिंता का विषय बनी हुई थी। हालांकि, वह हाल ही में इसका जवाब देने में कामयाब रहे। उन्होंने पिछले महीने हुए एशिया कप दौरान मजबूत प्रदर्शन किया और भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।

इसके अलावा कोहली ने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 में कुछ शानदार पारियां  खेली। कोहली अब पूरे आत्मविश्वास के साथ टी-20 विश्व कप में उतरेंगे। भारत के इस स्टार बल्लबाज ने हमेशा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रिकॉर्ड तोड़ने का काम किया है और ऑस्ट्रेलिया टी-20 विश्व कप में भी ऐसा करने के लिए उनके पास कई अवसर होंगे।

भारत का पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को सुपर-12 स्टेज में पाकिस्तान के खिलाफ होगा और देखने वाली लड़ाई कोहली और शाहीन अफरीदी के बीच होगी। इसके अलावा, कोहली टी-20  के कुछ रिकॉर्ड तोड़ना और दुनिया में अपना वर्चस्व बहाल करना भी पसंद करेंगे। कोहली टी-20 विश्व कप 2022 में तीन बड़े रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

Virat Kohli Celebrates In Special Fashion After Ending 1021-Day Century  Drought. Watch | Cricket News

1. टी-20 में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड

कोहली वर्तमान में 109 मैचों में 3712 रन के साथ  टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। 2010 में डेब्यू करने के बावजूद, कोहली दुनिया के अधिकांश बल्लेबाजों की तुलना में बहुत आगे हैं, और वह अब धीरे-धीरे दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

वर्तमान में केवल भारतीय कप्तान, रोहित शर्मा 142 मैचों में 3737 रन के साथ दौड़ में उनसे ऊपर हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच सिर्फ 25 रनों का अंतर है। कोहली के पास टी 20 विश्व कप 2022 में सूची में शीर्ष पर पहुंचने का मौका होगा। कोहली के बाद मार्टिन गप्टिल 121 मैचों में 3497 रन के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

Needs To Rekindle The Magic": Ex-Australia Captain On Virat Kohli | Cricket  News

2. टी-20 में सर्वाधिक चौके लगाने का रिकॉर्ड

विराट कोहली को अभी भी जो रिकॉर्ड बनाना है, उनमें से एक टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में चौकों की संख्या है। आयरलैंड के आक्रमणकारी बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग के नाम 344 चौकों के साथ इस फॉर्मेट में सबसे अधिक चौके लगाने का रिकॉर्ड है।

सूची में दूसरे स्थान पर 337 चौकों के साथ हिटमैन रोहित शर्मा हैं और इसके अलावा रोहित सबसे अधिक छक्के लगाने की सूची में भी सबसे ऊपर हैं। रोहित के बाद कोहली 331 चौकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं और यह उन रिकॉर्डों में से एक होगा जिस पर निश्चित रूप से कोहली की नजर होगी।

On this day: Virat Kohli weaves magic with bat against Australia in Mohali  | Cricket News – India TV

3. ऑस्ट्रेलिया में एक मेहमान बल्लेबाज द्वारा टी-20 में उच्चतम औसत का रिकॉर्ड

विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्षों के प्यार को हर प्रशंसक जानता है। ऑस्ट्रेलिया में कोहली के बल्ले से काफी रन आए हैं। जबकि अधिकांश बल्लेबाजों को ऑस्ट्रेलिया में उछाल वाली परिस्थितियों के अनुकूल होना मुश्किल लगता है।

कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक 11 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें 64.42 की औसत से 451 रन बनाए हैं। कोहली की तुलना में केवल इफ्तिखार अहमद, असेला गुणरत्ने और जेपी डुमिनी का ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में बेहतर औसत है और इस रिकॉर्ड पर भी टूर्नामेंट में कोहली की नजर होगी


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News