क्रिकेट इतिहास के ऐसे रिकाॅर्ड जिसका टूटने का इंतजार कर रहे हैं पूरी दुनिया के फैंस

punjabkesari.in Friday, May 22, 2020 - 06:41 PM (IST)

नई दिल्लीः क्रिकेट में आए दिन कई खिलाड़ी रिकाॅर्ड बनाते हैं तो कई तोड़ते हैं। कुछ ऐसे रिकाॅर्ड्स भी हैं जो लंबे अर्से से नहीं टूटे। आइए जानें क्रिकेट इतिहास के उन 5 रिकाॅर्ड्स के बारे में जिनका टूटना अब मुश्किल ही नहीं नामुमकिन सा हो गया है।

सचिन तेंदुलकर
क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम कुल 100 शतक दर्ज हैं। उन्होंने वनडे में 49  टेस्ट में 51 शतक लगाए हैं। सचिन के इस रिकॉर्ड को शायद ही कोई बल्लेबाज तोड़ पाएगा, क्योंकि उनके आसपास भी कोई खिलाड़ी माैजूद नहीं है।
PunjabKesari

 

 डॉन ब्रेडमैन
ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रेडमैन दुनिया के महान बल्लेबाजों में से एक हैं। टेस्ट क्रिकेट के महानतम खिलाड़ी ब्रेडमैन के नाम 52 टेस्ट मैच में कुल 6996 रन हैं, जिसमें 12 दोहरे शतक भी शामिल हैं।  ब्रेडमैन ने यह रन 99.94 की शानदार औसत से बनाए थे।क्रिकेट में अन्य रिकॉर्ड टूट सकते हैं लेकिन शायद ही कोई टेस्ट क्रिकेट में इस औसत से रन बना पाएगा।
PunjabKesari

 ब्रायन लारा
विंडीज के महान बल्लेबाज रहे ब्रायन लारा के बल्ले से टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी निकली है। उन्होंने ठीक 14 साल पहले 12 अप्रैल, 2004 को एंटीगुआ में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी नाबाद 400 रन की पारी खेली थी। माैजूदा समय में किसी भी बल्लेबाज द्वारा 400 रनों की पारी खेलना आसान नहीं है।

महेंद्र सिंह धोनी
भारत के सबसे सफल कप्तान और विकेट कीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी अपनी कप्तानी में 2007 का टी20 विश्व कप, 2011 का एकदिवसीय विश्व कप और 2013 की चैम्पियन्स ट्रॉफी जीत चुके हैं।बतौर कप्तान धोनी के इस रिकॉर्ड को शायद ही कोई तोड़ पाएगा।
PunjabKesari

रोहित शर्मा
भारतीय टीम के ओपनर रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में तीन बार दोहरा शतक ठोक चुके हैं। किसी भी बल्लेबाज के लिए इस फाॅरमेट में 1 दोहरा शतक लगाना भी बहुत बड़ी बात होती है। वहीं रोहित ने 3 बार 200 से ज्यादा रनों की पारियां खेल कभी ना टूटने वाला रिकाॅड बना दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News