IND vs ENG : ये रहे वो 3 मुख्य कारण, जिसके चलते सेमीफाइनल में हार गया भारत

punjabkesari.in Thursday, Nov 10, 2022 - 04:41 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : करोड़ों भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों का दिल उस दाैरान टूट गया जब सेमीफाइनल में रोहित एंड कंपनी को इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ भारत का फाइनल में पहुंचने का सपना चकनाचूर हो गया। हालांकि, भारत ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया, लेकिन सेमीफाइनल में कुछ गलतियां रहीं जिस कारण टीम को हार मिली। आइए जानते हैं 3 मुख्य कारण, जिसके चलते सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार गया भारत-

1. खराब ओपनिंग
एक बार फिर भारतीय टीम की ओर से खराब ओपनिंग देखने को मिली। केएल राहुल बड़ी टीमों के खिलाफ इस टूर्नामेंट में फ्लाॅप साबित हुए। वह दूसरे ओवर में ही 5 गेंदों में सिर्फ 5 रन ही बना सके। जल्दी विकेट गिरने के कारण कप्तान रोहित शर्मा पर भी दबाव दिखा। रोहित 4 चाैकों की मदद से 28 गेंदों में सिर्फ 27 रन ही बना सके। जब रोहित आउट हुए तो स्कोर 8.5 ओवर में सिर्फ 56 रन था। अगर रोहित का बल्ला आज चलता तो स्कोर 200 के करीब पहुंचता जिससे इंग्लिश बल्लेबाज दबाव महसूस करते।

 PunjabKesari

2. सीनियर गेंदबाज दबाव नहीं बना सके
भारत से मिले 169 रनों के जवाब में जब इंग्लैंड के लिए एलेक्स हेल्स व जोस बटलर बताैर ओपनर उतरे तो भारत के सीनियर गेंदबाद उनपर दवाब लाने में असफल रहे। भुवनेश्वर कुमार ने पहले ही ओवर में 13 रन लुटाकर विरोधी बल्लेबाजों को हाथ खोलने का माैका दे दिया। अर्शदीप सिंह ने जरूरत पारी के दूसरे ओवर में 8 रन देकर कसी गेंदबाजी की, लेकिन तीसरे ओवर में भुवनेश्वर ने फिर 12 रन देकर ओपनिंग जोड़ी को शानदार शुरूआत करने का माैका दे दिया। ऐसे में इंग्लैंड ने बिना विकेट खोए पहले पावरप्ले में 63 रन बनाकर भारतीय गेंदबाजों पर नकेल कस दी, जिसके बाद गेंदबाज वापसी करने में असफल रहे। स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी 2 ओवर में 27 रन लुटा बैठे। सुपर 12 मुकाबलों में भारत की सटीक गेंदबाजी देखने को मिली, लेकिन बड़े मैच में बेरंग दिखी। 

PunjabKesari

3. हेल्स का प्रहार
इसके अलावा ओपनर एलेक्स हेल्स का प्रहार भारतीय टीम को मात दे गया। हेल्स का तोड़ भारतीय गेंदबाज नहीं ढूंढ पाए। उन्होंने 47 गेंदों में नाबाद 86 रनों की पारी खेल डाली, जिसमें 4 चाैके व 7 छक्के शामिल रहे। हेल्स ने महज 28 गेंदों में ही अर्धशतक लगाकर इंग्लैंड का पलड़ा भारी कर दिया। इसके अलावा जोस बटलर को भी भारतीय गेंदबाज आउट करने में नाकाम रहे, जिन्होंने 49 गेंदों में नाबाद 80 रन बनाए। इस जोड़ी का ना टूटना भारतीय गेंदबाजों के लिए शर्मनाक साबित हुआ।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News