IND vs NZ : भुवनेश्वर बना सकते हैं बड़ा रिकाॅर्ड, अभी तक भारत की ओर से नहीं हुआ ऐसा करिश्मा

punjabkesari.in Thursday, Nov 17, 2022 - 05:49 PM (IST)

नई दिल्ली। भारतीय टीम जब शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20आई मैचों की सीरीज के पहले मैच में भिड़ने के लिए उतरेगी तो सबकी नजरें तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार पर भी रहेंगी। अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर इस टी20 सीरीज में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने की कगार पर हैं। उनके नाम एक ऐसी उपलब्धि भी हासिल को सकती है जो भारत की ओर से किसी भी गेंदबाज ने टी20आई में हासिल नहीं की। 

दरअसल, भुवनेश्वर टी20आई में 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बनने से 11 विकेट कम हैं। वह पहले से ही टी20आई में अपने देश के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। अभी तक उनके नाम 85 टी20आई मैचों में 89 विकेट दर्ज हैं। जैसे ही वह इस सीरीज में 11 विकेट हासिल कर लेंगे तो वह 100 टी20आई विकेट पूरे करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे।

PunjabKesari

इसके अलावा भुवनेश्वर इस साल में सर्वाधिक टी20आई विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने से केवल चार विकेट दूर है। आयरलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जोशुआ लिटिल फिलहाल इस सूची में टाॅप पर हैं, जिन्होंने 26 मैचों में 7.58 की इकॉनमी से 39 विकेट लिए हैं। लिटिल ने हैट्रिक भी ली और टी20 विश्व कप 2022 में ऐसा करने वाले दूसरे आयरिश गेंदबाज भी बने थे। उन्होंने सुपर 12 मैचों में से एक में केन विलियमसन की न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी।

जहां तक ​​भुवनेश्वर की बात है तो वह टी20आई में लिटिल को पछाड़ने से केवल चार विकेट दूर हैं। वर्तमान समय में भुवनेश्वर ने 30 मैचों में सात की इकॉनमी रेट से 36 विकेट लिए। ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टी20 वर्ल्ड कप में भुवनेश्वर ने छह मैचों में चार विकेट लिए थे। हालांकि वह बहुत सारे विकेट नहीं ले सके, लेकिन वह 6.16 की इकॉनमी रेट के साथ अपनी टीम के लिए सबसे किफायती गेंदबाज साबित हुए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News