IPL 2023, GT vs RR : सैमसन और हेटमायर ने खेली तूफानी पारी, आखिरी ओवर में जीता राजस्थान

punjabkesari.in Sunday, Apr 16, 2023 - 11:18 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क :  कप्तान संजू सैमसन (60) और शिमरोन हेटमायर (नाबाद 56) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने बेहद खराब शुरुआत से उबरते हुए इंडियन प्रीमियर लीग टी20 मैच में रविवार को गुजरात टाइटंस को तीन विकेट से हराया। पिछले सत्र का फाइनल खेलने वाली टीमों के मुकाबले में राजस्थान ने गुजरात को सात विकेट पर 177 रन पर रोकने के बाद 19.2 ओवर में सात विकेट पर 179 रन बनाकर मैच जीत लिया। राजस्थान की यह पांच मैचों में चौथी जीत है और टीम तालिका में शीर्ष पर पहुंच गयी। गुजरात इतने ही मैचों में तीन जीत से तीसरे स्थान पर है। सैमसन ने 32 गेंद की पारी में तीन चौके और छह छक्के जड़े जबकि हेटमायर ने 26 गेंद की नाबाद पारी में दो चौका और पांच छक्का जड़ा। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 27 गेंद में 59 रन की साझेदारी कर मैच में टीम की वापसी करायी। 

राजस्थान की जीत में आखिरी ओवरों में ध्रुव जुरेल (10 गेंद में 18 रन) और रविचंद्रन अश्विन (तीन गेंद में 10 रन) ने भी अहम योगदान दिया। गुजरात के लिए मोहम्मद शमी में चार ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट लिये। राशिद खान को दो सफलता मिली लेकिन उन्होंने चार ओवर में 46 रन लुटाये। कप्तान हार्दिक पंड्या (चार ओवर में 24 रन) और नूर अहमद (2.2 ओवर में 29 रन) को एक-एक सफलता मिली। इससे पहले डेविड मिलर की 46 और शुभमन गिल की 45 रन की पारियों से  गुजरात टाइटंस ने प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा किया।  मिलर ने छह रन पर मिले जीवनदान का फायदा उठाते हुए 30 गेंद की पारी में तीन चौके और दो छक्के जड़े। गिल ने 34 गेंद की पारी में चार चौके और एक छक्का लगाने के अलावा तीसरे विकेट के लिए पंड्या के साथ 33 गेंद में 59 रन की साझेदारी की। 

पंड्या ने 19 गेंद की पारी में तीन चौके और एक छक्का की मदद से 28 रन बनाये। आखिरी ओवरों में अभिनव मनोहर ने 13 गेंद में तीन छक्कों की मदद से 27 रन की पारी खेल टीम में चयन को सही साबित किया। उन्होंने मिलर के साथ पांचवें विकेट के लिए 22 गेंद में 45 रन की साझेदारी की। टीम ने आखिरी चार ओवर में 52 रन जोड़े। राजस्थान के लिए संदीप शर्मा ने एक बार फिर प्रभावित करते हुए चार ओवर में 25 रन देकर दो विकेट लिये। ट्रेंट बोल्ट, एडम जम्पा और युजवेंद्र चहल को एक-एक सफलता मिली। शमी और पंड्या ने लक्ष्य का बचाव करते हुए गुजरात को शानदार शुरुआत दिलायी। पंड्या ने यशस्वी जायसवाल (एक) तो वही शमी ने जोस बटलर (शून्य) को चलता किया। तीन ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर चार रन पर दो विकेट था। देवदत्त पडिक्कल ने इसके बाद दोनों गेंदबाजों के खिलाफ छक्का जड़ा लेकिन पावर प्ले में टीम का स्कोर दो विकेट पर 26 रन ही हो पाया। 

सैमसन ने सातवें ओवर में अल्जारी जोसेफ के खिलाफ अपना पहला छक्का लगया। पड़िक्कल हालांकि नौवें ओवर में राशिद की गेंद पर आउट हुए। रियान पराग (पांच रन) ने एक बार फिर निराश किया और राशिद का दूसरा शिकार बने। सैमसन ने राशिद के खिलाफ 13वें ओवर में हैट्रिक छक्का लगाकर मैच में टीम की वापसी करायी। दूसरे छोर से हेटमायर ने जोसेफ के खिलाफ छक्का और चौका जड़ा लेकिन सैमसन 15वें ओवर में ‘इंपैक्ट प्लेयर' नूर अहमद के खिलाफ एक रन लेकर 29 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इसी ओवर में छक्का और चौका लगाया लेकिन एक और बड़ी शॉट की कोशिश में मिलर को कैच दे बैठे। हेटमायर ने जोसेफ के खिलाफ 16वें ओवर में दो छक्के और 18वें ओवर में राशिद के खिलाफ एक छक्का लगाकर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया। पारी का 19वें ओवर उतार चढ़ाव से भरा रहा। जुरेल ने शमी की पहली गेंद पर छक्का लगाया लेकिन दूसरी गेंद पर आउट हो गये। 

अश्विन ने इसके बाद लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ लेकिन पांचवीं गेंद पर आउट हो गये। हेटमायर ने आखिरी ओवर में नूर के खिलाफ छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी। इससे पहले टॉस जीतकर गेंदबाजी करने करने के बाद बोल्ट ने पहले ओवर में ही रिद्धिमान साहा (चार रन) को पवेलियन भेजकर राजस्थान रॉयल्स को शानदार शुरुआत दिलायी। साई सुदर्शन (20 रन)  गिल के साथ गफलत का शिकार होकर रन आउट हो गये। गिल ने अश्विन के खिलाफ छठे ओवर में दो चौके और आठवें ओवर में एक चौका और एक छक्का लगाया। इस बीच सातवें ओवर में हार्दिक ने लगातार गेंदों पर जम्पा के खिलाफ छक्का और चौका लगाकर रन गति को बढ़ा दिया। चहल ने पारी के 11वें ओवर में हार्दिक को अपनी फिरकी में फंसा कर पवेलियन भेजा।

 हार्दिक के हवाई शॉट पर यशस्वी जायसवाल ने शानदार कैच लपककर कप्तान की पारी को खत्म किया। इस बीच जाम्पा ने 13वें ओवर में अपनी ही गेंद पर मिलर का आसान कैच टपका दिया और इस बल्लेबाज ने 15वें ओवर में चहल के खिलाफ छक्का जड़ दिया। संदीप ने बटलर के हाथों कैच कराकर गिल की शानदार पारी को खत्म किया। मिलर ने 17वें ओवर में चहल के खिलाफ छक्का जड़  तो वहीं अभिनव मनोहर ने 18वें ओवर में बोल्ट के खिलाफ लगातार दो छक्के के साथ रन गति को बढ़ाया। उन्होंने 19वें ओवर में जम्पा की गेंद को दर्शकों के पास भेजा लेकिन अगली गेंद पर एक और प्रहार की कोशिश में आउट हो गये। संदीप ने आखिरी ओवर में मिलर से दो चौके खाने के बाद उन्हें पवेलियन की राह दिखायी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News