जानिए कब शुरु हुई थी विश्र्व टेस्ट चैंपियनशिप ? किसके नाम सर्वाधिक रन और विकेट

punjabkesari.in Friday, Jun 09, 2023 - 02:19 PM (IST)

स्पोट्स डेस्क : आईसीसी विश्र्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे सीजन का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच द ओवल में खेला जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते है की विश्र्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत कब हुई थी और किसके नाम सबसे ज्यादा रन दर्ज हैं, तो आईए जानते है -

PunjabKesari

क्या है विश्र्व टेस्ट चैंपियनशिप ?
विश्र्व टेस्ट चैंपियनशिप, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा आयोजित करवाया जाता है। डब्लयूटीसी को टेस्ट क्रिकेट में सबसे महत्वपूर्ण टेस्ट क्रिकेट माना जाता है। ये हर दो वर्षो के लिए खेला जाता है। डब्लयूटीसी में जीत, हार अथवा ड्रॉ के आधार पर अलग-अलग अंक होते हैं। जिन दो टीमों के अंक ज्यादा होते हैं, वह फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाती हैं। 
 
कौन-कौन सी टीमें खेलती हैं
डब्लयूटीसी में 9 टीमें खेलती हैं, आईसीसी में जिन टीमों की रैंकिग ज्यादा होती है वह ही इसमें शामिल होती है। 
(1) ऑस्ट्रेलिया
(2) भारत
(3) दक्षिण अफ्रीका
(4) इंग्लैंड
(5) श्रीलंका 
(6) न्यूजीलैंड
(7) पाकिस्तान
(8) वेस्ट इंडीज 
(9) बांग्लादेश

ये सभी टीमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की सदस्य हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टेस्ट क्रिकेट खेलती हैं।

PunjabKesari

कब हुई थी शुरुआत?
आईसीसी विश्र्व टेस्ट चैंपियनशिप का पहला सीजन 2019 में खेला गया था। इसके पहले सीजन में 61 टेस्ट मैच खेले गए थे और फाइनल  मुकाबला न्यूजीलैंड और भारत के बीच हुआ था, जिसमे भारत की हार हुई थी। आपको बता दें की इसका पहला फाइनल मुकाबला 18 से 23 जून  2021 में साउथेम्प्टन, इंगलैंड में  खेला गया था।

दूसरा आईसीसी विश्र्व टेस्ट चैंपियनशिप 4अगस्त 2021 को शुरु हुआ था और इसका फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 7 से 11 जून 2023 द ओवल, लंदन में तय हुआ। गौर करने वाली बात ये है कि भारत डब्लयूटीसी के दोनों सीजन में फाइनल में पहुंचा है। 

PunjabKesari

डब्लयूटीसी में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड बनाने वाले खिलाड़ी
आईसीसी में सबसे बड़ा रिकॉर्ड बनाने वाले इंग्लैंड के जो रुट है। जो रुट के पास डब्लयूटीसी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। रुट ने 3575 रन और 11 शतक लगाकर टेस्ट क्रिकेट में बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। डब्लयूटीसी में बल्लेबाजी में अच्छी औसत के साथ रिकॉर्ड बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन है, इन्होंने 61.73 की औसत से 3210 रन बनाए है। वहीं आईसीसी विश्र्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन है। जिन्होंने 140 विकेट झटकने का रिकॉर्ड बनाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News