मैसी अपने नाम को कराएंगे ''ट्रेडमार्क''

punjabkesari.in Thursday, Apr 26, 2018 - 04:53 PM (IST)

ब्रसेल्सः अर्जेंटीना और दुनिया के स्टार फुटबाॅलर लियोनल मैसी अपने आप में एक ब्रांड बन चुके हैं और अब वह खेल सामान और कपड़ों के लिए अपने नाम का ट्रेडमार्क पंजीकरण भी करा सकेंगे। यूरोपियन यूनियन की सर्वाेच्च अदालत ने गुरूवार को कहा कि, अर्जेंटीना के खिलाड़ी मैसी बहुत ही लोकप्रिय हैं और उन्हें कोई भी आसानी से पहचान सकता है। ऐसे में वह अपने नाम को ट्रेडमार्क रजिस्टर करा सकते हैं। स्पेन की साइकिल बनाने वाली कंपनी मासी और फुटबाॅल मैसी के नाम के अक्षरों को लेकर यह विवाद पैदा हुआ था।

स्पेनिश कंपनी के नाम के अक्षर में अंग्रेजी के अक्षर ई की जगह ए का इस्तेमाल होता है, जबकि खिलाड़ी मैसी अपने नाम में ई का उपयोग करते हैं। लेकिन देखने में यह दोनों ही नाम एक समान लगते हैं। जिसके बाद स्पेनिश कंपनी ने इस मामले को यूरोपियन यूनियन की अदालत में उठाया था। कंपनी ने यूरोपियन यूनियन की ईयू बौद्धिक संपदा कार्यालय (ईयूआईपीओ) अदालत में सफलतापूर्वक इसकी शिकायत की थी। ईयूआईपीओ ने कहा कि, मैसी और मासी दोनों अक्षरों के लिहाज से देखने में एक जैसे लगते हैं और कुछ लोगों को इसे पहचानने में गलती हो सकती है। हालांकि यूरोपियन यूनियन की आम अदालत ने इसे मानने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा, मैसी बहुत ही लोकप्रिय हैं और उन्हें लोग टीवी पर लगातार देखते हैं तथा आसानी से पहचान सकते हैं।

दुनिया के सबसे बड़े फुटबाॅलर माने जाने वाले 30 वर्षीय मैसी ने गत माह अपने करियर के 600 गोल पूरे किए हैं और सर्वकालिक सूची में वह बार्सिलोना और अर्जेंटीना राष्ट्रीय टीम दोनों के लिए सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ियों में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। अदालत ने कहा कि, हो सकता है कि कुछ लोग मैसी को न पहचानें लेकिन जब वह किसी कंपनी के उत्पादों को खरीदेंगे तो इस तरह की दुविधा नहीं हो सकती। स्पेनिश कंपनी मैसी इस मामले में यूरोपियन यूनियन की न्यायिक अदालत में भी अपील कर सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News