Ranji Trophy: चोट के वाबजूद विहारी की साहसिक पारी से आंध्र ने बनाए 379 रन, मध्य प्रदेश ने गंवाए चार विकेट

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 07:42 PM (IST)

इंदौर: आंध्र के कप्तान हनुमा विहारी ने बायें हाथ में चोट के बावजूद इसी से बल्लेबाजी करते हुए आवेश खान की तेज गेंदबाजी का डटकर सामना किया और बुधवार को यहां रणजी ट्राफी क्वार्टरफाइनल मैच के दूसरे दिन 10वें विकेट के लिये 26 रन जोड़कर मध्य प्रदेश के खिलाफ 379 रन बनाने में मदद की। आंध्र ने फिर गत चैम्पियन मध्य प्रदेश के स्टंप तक 144 रन तक चार विकेट झटककर मैच पर नियत्रंण बना लिया था। दो विकेट पर 262 रन के स्कोर से आगे खेलते हुए आंध्र की टीम के लिये चीजें उसके अनुरूप नहीं रहीं और मध्य प्रदेश के गेंदबाजों ने रिकी भुई (149 रन) और करण शिंदे (110 रन) के बीच 251 रन की विशाल साझेदारी के दौरान जूझने के बाद वापसी की।

 शिंदे ने 254 रन गेंद में अपना शतक पूरा किया जबकि भुई ने घरेलू टीम के गेंदबाजी आक्रमण को हताश करना जारी रखा। मध्यम गति के गेंदबाज अनुभव अग्रवाल (72 रन देकर चार विकेट) ने इस भागीदारी का अंत किया। शिंदे इस गेंदबाज की गेंद पर बल्ला छुआकर विकेटकीपर हिमांशु मंत्री को कैच दे बैठे और इस समय टीम का स्कोर 323 रन था। पांच रन बाद भुई की मैराथन पारी अग्रवाल की गेंद पर सारांश जैन के कैच लेने से समाप्त हुई। मध्य प्रदेश के गेंदबाजों ने फिर लगातार अंतराल पर विकेट झटके और जब आंध्र का स्कोर नौ विकेट पर 353 रन था तब विहारी बल्लेबाजी के लिये उतरे। 

बायें हाथ की कलाई चोटिल होने के बाद बायें हाथ से बल्लेबाजी करते हुए आंध्र के कप्तान ने दो बाउंड्री लगाकर टीम को 379 रन तक पहुंचाया। उन्होंने केवल एक हाथ से बल्लेबाजी की। जैन ने उन्हें 27 रन के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट किया। वह मंगलवार को 16 रन के स्कोर पर रिटायर्ड हर्ट हुए थे जब आवेश खान के बाउंसर से वह चोटिल हो गये। विहारी की इस साहसिक पारी ने जनवरी 2021 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट में उनकी शानदार पारी याद दिला दी जब ‘हैमस्ट्रिंग चोट' के बावजूद रविचंद्रन अश्विन के साथ उन्होंने आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का चार घंटे तक डटकर सामना किया और प्रतिद्वंद्वी टीम को जीत से वंचित कर दिया।

इसके बाद मध्य प्रदेश ने सलामी बल्लेबाज मंत्री और यश दूबे के बीच पहले विकेट के लिये 42 रन की साझेदारी से मजबूत शुरूआत की। केवी शशिकांत (37 रन देकर दो विकेट) ने आंध्र को पहला विकेट दूबे के रूप में दिलाया। साथी सलामी बल्लेबाज मंत्री को पृथ्वी राज (सात रन देकर एक विकेट) ने आउट किया। शुभम शर्मा (51 रन) और फॉर्म में चल रहे रजत पाटीदार (20 रन) ने तीसरे विकेट के लिये 42 रन जोड़े। पर नीतिश कुमार रेड्डी ने पाटीदार को आउट कर करारा झटका दिया। स्टंप तक कप्तान आदित्य श्रीवास्तव 20 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं और अनुभव अग्रवाल ने अभी खाता नहीं खोला है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News