रेहान अहमद ने रचा इतिहास, डेब्यू टेस्ट में 5 विकेट लेने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बने

punjabkesari.in Monday, Dec 19, 2022 - 06:28 PM (IST)

कराची : इंग्लैंड के लेग स्पिनर रेहान अहमद सोमवार को नेशनल बैंक क्रिकेट एरिना में पाकिस्तान के खिलाफ चल रहे तीसरे मैच के दौरान डेब्यू टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले सबसे कम उम्र के पुरुष क्रिकेटर बन गए हैं। 18 साल और 126 दिन की उम्र में अपना टेस्ट डेब्यू करने के बाद रेहान ने दूसरी पारी में 48 रन देकर 5 विकेट अपने नाम कर यह रिकॉर्ड बनाया जिससे मैच के तीसरे दिन पाकिस्तान को 74.5 ओवर में 216 रन पर आउट करने में अहम भूमिका निभाई। 

रेहान ने अब ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और दाएं हाथ के तेज गेंदबाज पैट कमिंस का रिकॉर्ड तोड़ दिया है जो इससे पहले डेब्यू टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर थे। कमिंस ने 18 साल और 193 दिन में 2011 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू पर 79 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए थे। 

पाकिस्तान की दूसरी पारी के 41 ओवरों के बाद रेहान को अंततः सोमवार को गेंदबाजी आक्रमण में पेश किया गया और उन्होंने बाबर आजम और सऊद शकील के बीच की साझेदारी को तोड़कर तत्काल प्रभाव डाला जिसने मेजबान टीम को नियंत्रण में रखा था। रेहान ने लॉन्ग होप के जरिए बाबर (54) को हटाकर अपना पहला विकेट लिया। दूसरा विकेट उन्होंने रिजवान (7) का झटका जो बेन फोक्स को कैच दे बैठे। 

रेहान ने इसके बाद सऊद शकील को आउट किया जिन्होंने गुगली पर बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर स्वीप शॉट लगाने की गलती की थी। इसके बाद उन्होंने नए तेज गेंदबाज मोहम्मद वसीम को मिड ऑफ पर कैच आउट करवाया। आगा सलमान को शॉर्ट फाइन-लेग पर रेहान ने आउट करवाते हुए पांच विकेट अपने नाम किए। रेहान के पिता नईम अहमद किशोर की इस उपलब्धि पर खुशी से ताली बजा रहे थे और उनके आंसू भी छलक गए। 

अनुभवी इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने ब्रेक के दौरान कराची में रेहान के प्रदर्शन की सराहना की। उन्होंने कहा, ऐसा लगता है कि वह विकेट लेने वाली गेंदें फेंकता है, जो एक अच्छा संकेत है और आप अपनी टीम में लेगियों से क्या चाहते हैं।' 'वह सही समय पर टीम और वातावरण में आया है, इंग्लैंड पक्ष की संस्कृति और मानसिकता, क्योंकि कोई भी इकोनॉमी दर या सीमाओं के बारे में बात नहीं कर रहा है। वे सिर्फ विकेटों के बारे में बात करेंगे। ऐसा लगता है कि वह एक प्राकृतिक विकेट लेने वाला खिलाड़ी बनने जा रहा है।' उन्होंने कहा, 'इसके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक गेम-चेंजिंग फाइफर था। खेल धीरे-धीरे पाकिस्तान की ओर बढ़ रहा था। उसने खेल को पूरी तरह से इंग्लैंड के पक्ष में कर दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News