गाबा की पिच पर थी जरूरत से ज्यादा ‘नमी'' , नहीं हुआ बराबरी का मुकाबला: डीन एल्गर

punjabkesari.in Sunday, Dec 18, 2022 - 09:00 PM (IST)

ब्रिसबेन: दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने दो दिनों के भीतर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती टेस्ट हारने के बाद गाबा पिच की आलोचना करते हुए कहा कि इसमें जरूरत से ज्यादा ‘नमी' थी जिस कारण बराबरी का मुकाबला नहीं हो सका। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच श्रृंखला का पहला टेस्ट मैच सिर्फ दो दिन चला और इस दौरान 34 विकेट गिरे। दक्षिण अफ्रीका ने दो पारियों में क्रमश: 152 और 99 रन बनाये।  

ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट से मैच अपने नाम किया। एल्गर ने मैच के बाद कहा,‘‘अब भी यही सोच रहा हूं कि इस मैच में क्या हुआ। विकेट से गेंदबाजों को काफी अधिक मदद मिल रही थी। इस पर बल्लेबाजों के लिए काफी कड़ी चुनौती थी। यह ठीक है लेकिन इसका दूसरा पहलू यह है कि इससे गेंद और बल्ले के बीच बराबरी का मुकाबला नहीं हुआ।'' यह ऑस्ट्रेलिया में अब तक का दूसरा सबसे जल्दी खत्म होने वाला टेस्ट था। इस मैच में सिर्फ  867 गेंदें फेंकी गयी। 

इस दौरान गेंदबाजों ने पहले दिन 15 और दूसरे दिन 19 विकेट लिए एल्गर ने ‘फॉक्सस्पोर्ट्स' से कहा,‘‘आपको खुद से पूछना होगा कि क्या यह टेस्ट क्रिकेट के लिए अच्छा  है।'' ऑस्ट्रेलिया में 91 वर्षों में यह पहली बार था जब दो दिनों के भीतर टेस्ट समाप्त हो गया और मार्क वॉ सहित पूर्व खिलाड़ियों ने भी इस पिच की आलोचना की। 

वॉ ने ‘फॉक्स क्रिकेट' पर कहा,‘‘मुझे लगता है कि आपको सवाल करना होगा कि क्या इस पिच पर बहुत ज्यादा घास है? यह बल्लेबाजों के लिए थोड़ा अनुचित लगा। आईसीसी से इस पिच को ‘खराब' रेटिंग मिल सकता है।'' पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने ‘चैनल 7' पर कहा, ‘‘ मैंने गाबा में ऐसा कभी नहीं देखा। मैथ्यू हेडन ने यहां मुझसे ज्यादा क्रिकेट खेली है और उन्होंने ऐसा कभी नहीं देखा। और जस्टिन लैंगर ने भी यही बात कही।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News