IND vs AUS : ''किंग कोहली'' के निशाने पर 3 बड़े रिकॉर्ड, सचिन भी रह जाएंगे पीछे

punjabkesari.in Tuesday, Feb 07, 2023 - 04:52 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की बाॅर्डर गावस्कर ट्राॅफी सीरीज के लिए विराट कोहली पूरी तरह से तैयार हैं। उनका टारगेट अपनी सीमित ओवरों के क्रिकेट में जारी फाॅर्म को अब टेस्ट में भी बरकरार रखने का होगा। टेस्ट सीरीज का पहला मैच 9 फरवरी से शुरू होगा, जो नागपुर में खेला जाएगा। कोहली से इस सीरीज में भारतीय टीम को काफी उम्मीदें हैं क्योंकि श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत चोट के कारण बाहर हो गए हैं। ऐसे में मध्यक्रम की जिम्मेदारी कोहली के कंधों पर आ चुकी है। इसके अलावा 'किंग कोहली' के निशाने पर 3 बड़े रिकाॅर्ड भी होंगे। उनमें से एक सचिन तेंदुलकर का भी है जिसका टूटना तय दिख रहा है। काैन से हैं वो 3 रिकॉर्ड, आइए जानते हैं-

सबसे ज्यादा टेस्ट शतक

कोहली के पास इस सीरीज के दाैरान मेहमान टीम के खिलाफ टेस्ट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंचने का सुनहरा माैका है। कोहली अभी तक आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए 20 मैचों में 7 शतक लगा चुके हैं। उनका आखिरी टेस्ट शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2018 में लगा था। उस समय उन्होंने पर्थ टेस्ट की चौथी पारी में 123 रनों की तूफानी पारी खेली थी। अगर कोहली इस सीरीज में दो शतक लगाते हैं तो वह पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर से आगे निकल जाएंगे, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच जाएंगे।

सुनील गावस्कर के नाम 20 मैचों में 8 शतक थे। वहीं पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा 11 शतक जमाए हैं जो 39 टेस्ट मैचों में आए। अगर कोहली सीरीज में 4 शतक लगाते हैं, तो वह सचिन की बराबरी कर सकते हैं। वहीं इंग्लैंड के जोन बैरी होब्स ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक शतक लगाने वाले दुनिया के बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 41 मैचों में 12 शतक जमाए थे।

PunjabKesari

टूट सकता है सहवाग का रिकाॅर्ड

इसके अलावा कोहली के पास टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में वीरेंद्र सहवाग को पछाड़ने का सुनहरा माैका है। सहवाग ने भारत के लिए 8503 रन बनाए थे। वहीं कोहली अभी तक टेस्ट में 8119 रन बना चुके हैं। अब सहवाग से आगे निकलने के लिए कोहली को 385 रनों की जरूरत है। इसी के साथ कोहली भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में 5वें स्थान पर आ जाएंगे। फिर उनसे आगे वीवीएस लक्ष्मण (8781), सुनील गावस्कर(10122), राहुल द्रविड़(13265) व सचिन(15921) रह जाएंगे।

PunjabKesari

सचिन भी रह जाएंगे पीछे

कोहली के पास इस सीरीज के दौरान क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सबसे तेज 25 हजार रन पूरे करने का मौका है। उनके नाम फिलहाल इंटरनेशनल क्रिकेट में 24936 रन हैं। उनके नाम टेस्ट में 8119, वनडे में 12809 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 4008 रन हैं। कोहली ने यह आंकड़ा कुल 546 पारियों में हासिल किया है। कोहली को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 25000 रन पूरे करने करने के लिए सिर्फ 64 रनों की जरूरत है। इसी के साथ कोहली सबसे तेज 25 हजार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। सचिन ने 576 पारियों में 25 हजार रन पूरे किए थे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News