IND vs SA : हर्षल को 4 विकेट, भारत ने जीता तीसरा टी-20, सीरीज 2-1 पर टिकी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 14, 2022 - 10:26 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 मैचों की सीरीज का तीसरा टी-20 मैच विशाखापत्तनम के डॉ. वाई.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। साऊथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर एक बार फिर से गेंदबाजी करने का फैसला लिया। टीम इंडिया ने ओपनर रुतुराज के 57, ईशान किशन के 54 तो हार्दिक पांड्या के 21 गेंदों में बनाए 31 रनों की बदौलत 179 रन बना लिए। जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 131 रन पर ऑल आऊट हो गई। भारतीय गेंदबाज हर्षल पटेल ने 25 रन देकर चार विकेट लिए जबकि युजी 20 रन देकर तीन विकेट निकालने में सफल रहे।  Updates:-

इंडिया (पहली पारी)
 

रुतुराज ने लगाए एनरिक को पांच चौके
टीम इंडिया ने सधी हुई शुरूआत की थी लेकिन पांचवें ओवर में रुतुराज ने सारा नक्शा ही बदल दिया। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज एनरिक नोत्र्जे के एक ओवर में रुतुराज ने पांच चौके जड़ दिए। एनरिक इस दौरान अपनी दिशा से भी भटकते नजर आए। रुतुराज के धमाके के कारण टीम इंडिया ने पहले पावरप्ले में बिना विकेट खोए 57 रन बना लिए। 

अर्धशतक लगाकर लौटे रुतुराज 
रुतुराज की पारी का अंत 10वें ओवर में हुआ जब वह केशव महाराज की गेंद को सीधा मारने के चक्कर में लपके गए। रुतुराज ने 35 गेंदों में सात चौके और दो छक्कों की मदद से 57 रन बनाए। यह उनका टी-20 इंटरनेशनल में पहला पचासा है जोकि उनके छठे मैच में सामने आया। रुतुराज अब तक 6 मैचों में 120 रन बना चुके हैं। 

डीआरएस से बचे श्रेयस 2 गेंद बाद ही आऊट
तीसरे नंबर पर श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी के लिए उतरे। उन्होंने दो छक्के लगाकर स्कोर आगे बढ़ाया। वह शम्सी के एक रोमांचक ओवर में आऊट हुए जिसमें उन्होंने पहली ही गेंद पर सिक्स जड़ा था। शम्सी के खिलाफ 260 की स्ट्राइक रेट लेकर चल रहे अय्यर हालांकि ओवर की चौथी गेंद पर पगबाधा आऊट हो गए थे लेकिन डीआरएस ने उन्हें बचा लिया। आखिरी गेंद पर जब वह फिर से बढ़ी हिट लगाने की कोशिश में थे तो उन्हें एनरिक ने लपक लिया। श्रेयस ने 11 गेंदों में 14 रन बनाए। 

ईशान किशन का सीरीज में दूसरा अर्धशतक
ईशान किशन ने एक छोर संभालते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। सीरीज में यह उनका दूसरा अर्धशतक है। उन्होंने पहले टी-20 में भी 76 रन की पारी खेली थी। लेकिन दूसरे टी-20 में रन गति बढ़ाने के चक्कर में वह आऊट हो गए। उन्हें प्रिटोरियस ने हैडरिक्स के हाथों कैच आऊट कराया। ईशान ने 33 गेंदों में पांच चौके और 2 छक्कों की मदद से 54 रन बनाए। 

ड्रॉप कैच से भी बच नहीं पाए पंत
पंत तीसरे टी-20 में भी रन बनाने के लिए संघर्ष करते नजर आए। वह प्रिटोरियस की गेंद पर छक्का उड़ाने के चक्कर में बावुमा के हाथों लपके गए थे। ठीक कुछ ऐसा ही शॉट लगाकर वह कटक टी-20 में भी आऊट हुए थे। पंत ने 8 गेंदों में पांच रन बनाए। 

हार्दिक पांड्या बने फिनिशर, बनाए 31 रन
पंत के बाद जब दिनेश कार्तिक भी 6 रन बनाकर आऊट हो गए तो हार्दिक पांड्या ने आखिरी ओवरों में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की खबर ली। उन्होंने 21 गेंदों में चार चौकों की मदद से 31 रन बनाकर टीम इंडियो को 179 रन तक पहुंचाया। हार्दिक ने पहले टी-20 में भी 31 रन बनाए थे।


दक्षिण अफ्रीका (दूसरी पारी)

अफ्रीका के टॉप 3 लौटे पवेलियन
दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत खराब रही। कप्तान बावुमा महज आठ रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद रिजा हैंडरिक्स ने पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन वह 23 रन बनाकर हर्षल पटेल की गेंद पर आऊट हो गए। 

चहल ने लिए 3 विकेट
भारतीय स्पिनर युजी चहल ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया। उन्होंने पहले दूसें को 1 रन पर पवेलियन लौटाया उसके बाद खतरनाक नजर आ रहे ड्वेन प्रिटोरियस को भी पंत के हाथों आऊट कराया। अफ्रीका पहले 10 ओवरों में 4 विकेट खोकर 63 रन ही बना पाया। हर्षल पटेल ने भी दम दिखाते हुए दो विकेट निकाले जिससे 13 ओवरों में अफ्रीका पांच विकेट गंवा चुकी थी। 17वें ओवर तक दक्षिण अफ्रीका के सात विकेट गिर चुके थे। चहल ने 3 विकेट लिए।

भुवनेश्वर की किफायती गेंदबाजी
दक्षिण अफ्रीका को रोकने में भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने महत्वपूर्ण भूमिका  निभाई। भुवनेश्वर ने 19वें ओवर में महज पांच रन देकर एक विकेट चटकाया। दक्षिण अफ्रीका ने इस ओवर में दो विकेट गंवाए जिससे उनका स्कोर 131 रन पर नौ विकेट हो गया। आखिरी ओवर में अफ्रीका को छह गेंद में 49 रन चाहिए थे उनके लिए लक्ष्य मुश्किल हो गया था। 

 

प्लेइंग 11

भारत : रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (w/c), हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, अवेश खान

दक्षिण अफ्रीका : टेम्बा बावुमा (C), रीजा हेंड्रिक्स, ड्वेन प्रिटोरियस, रस्सी वैन डेर डूसन, हेनरिक क्लासेन (W), डेविड मिलर, वेन पार्नेल, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, तबरेज़ शम्सी, एनरिक नॉर्टजे


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News