IND vs SA : मिलर-दूसें की आतिशी पारियों से द. अफ्रीका ने जीता पहला टी-20

punjabkesari.in Thursday, Jun 09, 2022 - 10:32 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का पहला मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान बावुमा ने टॉस जीतने के बाद गेंदबाजी का फैसला लिया था।  भारत ने ईशान किशन के 76 तो पंत और हादिक की महत्वपूर्ण पारियों की बदौलत 20 ओवरों में 4 विकेट खोकर 211 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका ने जरूर 83 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे लेकिन डेविड मिलर और ड्वेन वेन दूसें ने आतिशी अर्धशतक पारियां खेलकर अपनी टीम को 6 विकेट से जीत दिला दी। 

भारत (पहली पारी) 

टीम इंडिया की सधी हुई शुरूआत 
टीम इंडिया के लिए केएल राहुल की गैरमौजूदगी में रुतुराज गायकवाड़ के साथ ईशान किशन ओपनिंग क्रम पर आए। दोनों ने टीम को सधी हुई शुरूआत दी। दोनों ने पहले पावरप्ले में टीम इंडिया का स्कोर 51 रन तक पहुंचा दिया। इस दौरान अफ्रीकी गेंदबाज एनरिक नोत्र्जे 153.1 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करते नजर आए। 

 

वेल पर्नेल ने दिलाया ब्रेक
वेल पर्नेल को दक्षिण अफ्रीका ने पांच साल बाद टीम में शामिल किया। पर्नेल ने पहली ओवर में एक रन देने के बाद दूसरी ओवर में गायकवाड़ का महत्वपूर्ण विकेट निकाला। हालांकि गायकवाड़ ने इससे एक गेंद पहले उन्हें लंबा छक्का लगाया था। 

 

ईशान किशन की 11 पारियों में तीसरी फिफ्टी
भरत के लिए बतौर सलामी बल्लेबाज उतरे ईशान किशन ने एक छोर संभाले रखा और रन बनाते रहे। उन्होंने 11वें ओवर में तबरेज शम्सी की गेंद पर छक्का लगाकर अपनी फिफ्टी पूरी की। ईशान का यह 11वां टी-20 इंटरनेशनल मुकाबला है। उनके साथ श्रेयस अय्यर भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते नजर आए। 

 

महाराज ने दिखाया ईशान को पवेलियन का रास्ता
ईशान ने अर्धशतक बनाते ही तीखे प्रहार किए। द. अफ्रीकी गेंदबाज तबरेज शम्सी के एक ओवर में दो छक्के और दो चौके भी लगाए। लेकिन आखिरी गेंद को भी उड़ाने के चक्कर में स्टंब्स के हाथों कैच आऊट हो गए। ईशान ने 48 गेंदों में 11 चौके और 3 छक्कों की मदद से 76 रन बनाए। वह टीम इंडिया को 13 ओवरों में 137 रन तक पहुंचा चुके थे। 

 

श्रेयस अय्यर की आसान स्टंपिंग चूके डिकॉक 
मैच का एक रोचक क्षण तब भी सामने आया जब तीन छक्के लगा चुके श्रेयस अय्यर को स्टंप करने से डिकॉक चूक गए। डिकॉक का सोशल मीडिया पर खूब मजाक बना। श्रेयस ने 27 गेंदों में एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 36 रन बनाए। 

 

पंत ने दिखाया खेल
ईशान के आऊट होने के बाद कप्तान पंत ने धमाकेदार खेल दिखाया। उन्होंने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर आऊट होने से पहले 16 गेंदों में दो चौके और दो छक्कों की मदद से 39 रन बनाए जिससे भारत को 200 रन पार करने में मदद मिली। अंत में हार्दिक पांड्या ने भी बल्ला घुमाया और टीम को मजबूत स्कोर (211/4) तक ले गए। 

 

दक्षिण अफ्रीका (दूसरी पारी)

 

भुवी ने दिलाई पहली सफलता
द. अफ्रीकी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने भारत के लिए ओपनिंग क्रम पर गेंद संभाली। उन्होंने अपने दूसरे ही ओवर में अफ्रीकी कप्तान बावुमा को चलता किया। बावुमा महज 10 रन ही बना पाए। वह भुवी की गेंदों को खेलने में असहज दिख रहे थे। इसी बीच डिकॉक और प्रिटोरियस ने स्कोर को आगे बढ़ाया। 

 

हार्दिक का बदला हर्षल ने लिया
दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज ड्वेन प्रिटोरियस रंग में दिखे। उन्होंने हार्दिक के एक ओवर में 18 रन लूटे। उन्हें हर्षल पटेल ने अपने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर बोल्ड किया। हर्षल की इस गेंद को प्रिटोरियस समझ ही नहीं पाए थे। हर्षल ने जब यह विकेट ली तो हार्दिक भी उनकी ओर देखकर तालियां बजाते नजर आए। टीम इंडिया को बड़ा खतरा डिकॉक से था लेकिन उन्हें अक्षर पटेल ने ईशान के हाथों कैच आऊट करा टीम इंडिया का मैच में पलड़ा भारी कर दिया। डिकॉक 18 गेंदों मे 22 रन ही बना पाए। 


मिलर-दूसें का आतिशी अर्धशतक
डिकॉक की विकेट गिर जाने के बाद डेविड मिलर ने मोर्चा संभाला। उन्होंने 24 गेंदों पर 4 चौके और 4 छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। दूसरी ओर दूसें ने 22 गेंदों में शतक लगाकर हर्षल पटेल के एक ओवर में तीन छक्के और एक चौका मारकर अपनी टीम को मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया। दोनों ने भारतीय गेंदबाजों की खूब पिटाई करते हुए पहले टी-20 में अपनी टीम को 6 विकेट से जीत दिला दी। 

 

क्या आप जानते हैं 

भारत इस समय अफगानिस्तान और रोमानिया के साथ 12 मैचों की जीत के रिकॉर्ड के साथ बराबरी पर है। टीम इंडिया के लिए एक कदम और आगे जाने और पुरुषों के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास को फिर से लिखने का मौका है। 
कगिसो रबाडा 50 टी20 इंटरनेशनल विकेट क्लब में प्रवेश करने से एक विकेट दूर हैं। 

प्लेइंग 11 

 

दक्षिण अफ्रीका (प्लेइंग इलेवन): क्विंटन डी कॉक (W, टेम्बा बावुमा (C), रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रीटोरियस, केशव महाराज, तबरेज़ शम्सी, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे

भारत (प्लेइंग इलेवन): ईशान किशन, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (w/c), हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, अवेश खान


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News