गांगुली ने जमकर की धोनी की प्रशंसा, कहा- वो एक पूर्ण चैंपियन हैं

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 07:55 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने क्रिकेटरों की एक पीढ़ी पर एमएस धोनी के प्रभाव के लिए उनकी सराहना की है। कोलकाता में स्पोर्टस्टार ईस्ट स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव में बोलते हुए, गांगुली ने धोनी की बहुत प्रशंसा की और कहा कि धोनी की विरासत को न केवल उन मैचों में मापा जाएगा जो उन्होंने खेले हैं बल्कि उन्होंने खिलाड़ियों की एक पीढ़ी के लिए प्रेरणा के रूप में कैसे काम किया इसका भी जिक्र होता रहेगा।

गांगुली ने सोमवार, 6 फरवरी को कोलकाता में स्पोर्टस्टार ईस्ट स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव के दौरान कहा,, "जब आप एमएस धोनी के बारे में बात करते हैं, तो यह सिर्फ उन मैचों के बारे में नहीं है जो उन्होंने खेले हैं। यह भारतीय क्रिकेट पर उनका प्रभाव है। मैं उनसे कुछ दिन पहले मुंबई में मिला था। हम दोनों शूटिंग कर रहे थे। वह एक पूर्ण चैंपियन हैं। वह भारतीय क्रिकेट के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक हैं। रांची राज्य से आना विश्व कप जीतना, जिसने शायद ही कोई खिलाड़ी पैदा किया हो।''

PunjabKesari

गांगुली ने आगे कहा कि वह और धोनी कई लोगों को गलत साबित करते हैं जो सोचते थे कि देश के पूर्वी हिस्से में क्रिकेट अपने सर्वश्रेष्ठ स्तर पर नहीं है। उन्होंने कहा, "मुझे गर्व महसूस होता है - मैं यह कहना जारी नहीं रख सकता कि भारत के दो बहुत सफल कप्तान देश के एक ऐसे हिस्से से आए थे जहां लोगों को लगा कि क्रिकेट अपने सर्वश्रेष्ठ स्तर पर नहीं है। वहीं एमएस धोनी आते हैं। उन्होंने वास्तव में एक पीढ़ी को बदल दिया है। उसके आसपास के खिलाड़ियों का मानना है कि 'मैं यहां से सफल हो सकता हूं'। ईशान किशन को देखें, जिस तरह से वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलता है।"

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक माने जाने वाले गांगुली को एमएस धोनी ने पीछे छोड़ दिया था। धोनी के नेतृत्व में भारत ने टी20 विश्व कप, वनडे विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीती। वास्तव में आखिरी आईसीसी ट्रॉफी जो भारत ने जीती थी वह एमएस धोनी की कप्तानी में थी। विकेटकीपर बल्लेबाज ने 15 अगस्त 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी रूपों से संन्यास लेने का फैसला किया, और 2023 में अपना अंतिम इंडियन प्रीमियर लीग खेलेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News