IND vs AUS : भारत ने जीता पहला टेस्ट, अश्विन-जडेजा के आगे कंगारूओं ने टेके घुटने

punjabkesari.in Saturday, Feb 11, 2023 - 03:18 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को लेकर आस्ट्रेलियाई टीम का डर आखिरकार सही साबित हुआ और उनके पांच विकेट की मदद से एक ही सत्र में पूरी आस्ट्रेलियाई टीम को सिर्फ 91 रन पर समेटकर भारत ने पहला क्रिकेट टेस्ट महज तीन दिन के भीतर एक पारी और 132 रन से जीतकर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में 1 . 0 की बढत बना ली । सुबह अक्षर पटेल के 84 और मोहम्मद शमी के 37 रन की मदद से भारत ने पहली पारी में 400 रन बनाकर 223 रन की बढत ले ली थी । 

जवाब में आस्ट्रेलियाई टीम ने महज एक सत्र में ही दस विकेट गंवा दिये और 32 .3 ओवर में 91 रन पर पवेलियन लौट गई । अश्विन को लेकर आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का डर आखिरकार सही साबित हुआ । उसके ‘डुप्लीकेट' के साथ अभ्यास करने का उनका दाव भी सटीक नहीं बैठा और इस चतुर आफ स्पिनर ने उन्हें फिरकी के जाल में बखूबी फांसकर 12 ओवर में 37 रन देकर पांच विकेट लिये । पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले रविंद्र जडेजा को दो और शमी को दो विकेट मिले । हरफनमौला प्रदर्शन करने वाले जडेजा को प्लेयर आफ द मैच चुना गया हालांकि मैदानी अंपायर की जानकारी के बिना हाथ में मरहम लगाने के लिये उन पर मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना और एक डिमेरिट अंक लगाया गया । 

इससे पहले भारत ने कल के स्कोर सात विकेट पर 321 रन से आगे खेलना शुरू किया । जडेजा कल के ही स्कोर 70 रन पर टॉड मर्फी को अपना विकेट गंवा बैठे । पिच में तीसरे दिन भी बहुत बदलाव नहीं देखा गया और धीमी पिच पर बल्लेबाजों को ज्यादा परेशानी नहीं हुई । अक्षर और शमी ने नौवें विकेट के लिये 52 रन की साझेदारी की । शमी को नाथन लियोन की गेंद पर स्कॉट बोलैंड ने छह के स्कोर पर जीवनदान दिया । इसके बाद शमी ने आस्ट्रेलिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज मरफी को तीन छक्के लगाये । उन्होंने पहले मिडविकेट पर स्लॉग स्वीप खेला, इसके बाद लांग आफ में स्ट्रेट ड्राइव लगाया और फिर ला़ंग आन पर छक्का जड़ा । उनकी आक्रामक पारी के दम पर 50 रन की साझेदारी महज 65 मिनट में बन गई । पटेल ने शमी को ही ज्यादा स्ट्राइक लेने दी । शमी चौथा छक्का लगाने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे । इसके बाद पटेल ने मर्फी को अपनी पारी का पहला छक्का लगाया । आस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने पटेल को बोल्ड करके भारतीय पारी का अंत किया । 

पहली पारी में 177 रन सिमटने वाली आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी की शुरूआत बेहद खराब रही और दूसरे ही ओवर में अश्विन ने उस्मान ख्वाजा (5) को विराट कोहली के हाथों लपकवाकर उसे पहला झटका दिया । लगातार खराब फॉर्म से जूझ रहे डेविड वॉर्नर एक बार फिर नाकाम रहे और अश्विन की गेंद पर पगबाधा आउट हुए । इससे पहले जडेजा ने मार्नस लाबुशेन (17) को पवेलियन भेजा । मैट रेनशॉ (2) को अश्विन ने अपना तीसरा शिकार बनाया और अगले ओवर में पीटर हैंडस्कांब (छह) को पवेलियन भेजा । आस्ट्रेलिया की आधी टीम 52 के स्कोर पर लौट चुकी थी और मैच का नतीजा आज ही निकलने की संभावना प्रबल हो गई थी । एलेक्स कारी (10)के रूप में अश्विन ने पांचवां विकेट लिया । इसके बाद से आस्ट्रेलियाई निचले क्रम से किसी चमत्कार की उम्मीद नहीं थी । अब दोनों टीमें 17 फरवरी से दिल्ली में दूसरा टेस्ट खेलेंगी ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News